सफाई
छावनी बोर्ड क्लीमेंट टाउन की दृष्टि अपने नागरिकों को एक पर्यावरण अनुकूल और टिकाऊ अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली प्रदान करना है, जिसमें कचरे को कम करने और पुनर्प्राप्ति तंत्र लगाकर पूरी तरह से सुरक्षित अपशिष्ट निपटान की सुविधा है। समेकित कचरा प्रबंधन, छावनी बोर्ड का अनिवार्य कार्य है। यह सेवा एक शहर या शहर के जीवन और पर्यावरण की गुणवत्ता को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। कैंटोनमेंट बोर्ड क्लेमेंट टाउन छावनी क्षेत्र में ठोस कचरे के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। छावनी में कचरे के संग्रहण, परिवहन और निपटान की प्रणाली आंशिक रूप से मैनुअल और आंशिक रूप से यंत्रीकृत है। बोर्ड में 3 टिपर हैं जो कैंट के विभिन्न हिस्सों में स्थित विभिन्न सीमेंट-कंक्रीट / ईंट चिनाई वाले डस्टबिन से कचरे के संग्रह के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन डिब्बे से इकट्ठा किया गया कचरा यांत्रिक उतराई के लिए टिपरों द्वारा जमीन पर ले जाया जाता है। बोर्ड द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं में रोड स्वीपिंग, नाली की सफाई, समूह के शौचालयों की सफाई, सेप्टिक टैंक, सोख कुएं, यूरिनल, घास और मृत जानवरों को निकालना, मवेशियों को भगाना और फुटपाथ की सफाई आदि शामिल हैं। बोर्ड के पास एक ट्रैक्टर भी है। सड़कों / गलियों की सफाई और चोक हुई सीवर लाइनों की सफाई जैसी गतिविधियाँ।
स्वच्छता
स्वच्छता विभाग का कार्य सेनेटरी इंस्पेक्टर की प्रत्यक्ष देखरेख में होता है। उनका कार्यालय कैंटोनमेंट बोर्ड के मुख्य कार्यालय में स्थित है। स्वच्छता कर्मचारियों के कर्तव्यों के पर्यवेक्षण के लिए तीन सेनेटरी जैमर हैं।
कचरा उठाने का काम
छावनी द्वारा कचरा उठाने को इस तरह से नियोजित किया गया है कि सभी बिंदुओं से कूड़ा-कचरा रोजाना निकाला जाता है। कैंटोनमेंट बोर्ड ने कई कचरा बिंदुओं को मुख्य बिंदुओं के रूप में पहचाना है जहां कचरा दैनिक उठाया जाता है। स्वच्छता कर्मचारियों को कॉलोनी निवासियों द्वारा या कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए कचरा बिन को हटाने के निर्देश हैं। जनता से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि उनके इलाकों में नए कचरा प्वाइंट नहीं बनाए जाएं जब तक कि इसमें सेनेटरी इंस्पेक्टर की मंजूरी न हो और एक सीमेंट कचरा बिन उपलब्ध कराया जाए।
यदि किसी भी बिंदु से दिनों के भीतर कचरा नहीं उठाया जाता है तो कोई भी जिम्मेदार नागरिक कार्यालय / सेनेटरी इंस्पेक्टर को मामले की सूचना दे सकता है या लिखित शिकायत सेनेटरी इंस्पेक्टर को भेज सकता है।
निम्नलिखित मामलों से संबंधित शिकायतें कार्यालय में सेनेटरी इंस्पेक्टर को की जा सकती हैं।
Of नालियों का ओवर-फ्लो।
◦ किसी भी मृत कुत्ते / जानवरों को हटाना।
◦ कूड़ा या मलबे का अनधिकृत डंपिंग।
◦ कूड़ा / कचरा हटाना।
◦आवारा कुत्तों द्वारा उपद्रव।
◦शिकायतें यदि कोई शिकायत 24 घंटे के भीतर उपस्थित नहीं होती है। एक लिखित शिकायत शायद सेनेटरी इंस्पेक्टर को। लिखित / टेलिफोनिक शिकायतों को भी समाधन केंद्र में रखा जा सकता है।
स्वच्छता विभाग के जिम्मेदार
◦ व्यापक सड़कें
◦ कचरा उठाने का काम
◦ आयु नालियों / खुली नालियों की सफाई और उद्घाटन
◦ सार्वजनिक शौचालय
◦ एंटी मलेरिया ऑपरेशन
◦ व्यापार लाइसेंस जारी करना
◦ खाने की स्थापना का निरीक्षण
◦ डीओजी लाइसेंस जारी करना
, स्कूलों, शैक्षिक संस्थानों का निरीक्षण
◦ लेन, सड़कें, छोटे नाले, नागरिक क्षेत्र में डिब्बे, मूत्रालय, समूह शौचालय और मृत मवेशी
◦ क्षेत्र सेना के क्षेत्र में रिफ्यूज डिब्बे से कूड़ा / कचरा इकट्ठा करना
◦ सिविल क्षेत्र में शौचालय के सेप्टिक टैंक की सफाई
◦ क्षेत्र कैंट क्षेत्र में खाद्यान्नों, सब्जियों, फलों की बिक्री करने वाले व्यापारियों / विदेशी शराब और नशीली दवाओं, दवाओं और अन्य ट्रेडों के व्यापारियों की दुकानों का निरीक्षण।
◦ आवारा पशुओं को पकड़ना/ अनधिकृत स्क्वैटर से संबंधित जब्त किए गए सामान / माल / वाहनों की रिहाई।